तीन आम्नाय के शंकराचार्य पहुंचे बद्रिकाश्रम

 तीन आम्नाय के शंकराचार्य पहुंचे बद्रिकाश्रम
bagoriya advt
WhatsApp Image 2022-07-27 at 10.18.54 AM

जोशीमठ : देश के तीन आम्नाय जगद्गुरु शंकराचार्य भारत के 4 धामों में एक बद्रीनाथ धाम पहुंचे हैं। बद्रीनाथ में उन्होंने विशेष पूजा अर्चना की।

बता दें, ज्योतिष पीठाधीश्वर शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती महाराज के स्नेहिल भाव निवेदन पर दक्षिणाम्नाय श्रृंगेरी शारदा पीठाधीश्वर जगद्गुरु शंकराचार्य विधु शेखर भारती जी महाराज, पश्चिमामान्य द्वारिका शारदा पीठाधीश्वर जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी सदानंद सरस्वती जी महाराज और ज्योतिष पीठाधीश्वर शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती जी महाराज शनिवार को बद्रीनाथ पहुंचे।

ज्योर्तिमठ के प्रभारी मुकुंदानन्द ब्रह्मचारी ने बताया कि बद्रीनाथ पहुंचते ही तीनों पूज्य शंकराचार्यों का कलश के साथ बद्रीनाथ के स्थानीय जनता ने विधि पूर्वक स्वागत और अभिनंदन किया। हजारों की संख्या में बद्रीनाथ पहुंचे भारत के विभिन्न राज्यों से आये श्रद्धालुओं, यात्रियों ने तीनों ही पूजनीय शंकराचार्यों का भावपूर्ण स्वागत अभिनंदन किया और आशिर्वाद लिया।

दरअसल, सनातन धर्म के सबसे पूज्यनीय आचार्य शंकराचार्यों में तीन शंकराचार्यों के लगभग 100 वर्षों के बाद एक साथ बद्रीनाथ धाम पहुंचने पर बद्रीनाथ का धर्ममय वातावरण और भी अधिक धर्म मय हो गया। चारों ओर भगवान बद्री विशाल के जयकारे, धर्म की जय हो, शंकराचार्यों की जय, हर हर महादेव के जय घोष के साथ पूरा बद्रीधाम व पुरा हिमालय गूंज उठा।

ज्योतिष पीठ के शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती महाराज ने शंकराचार्यों के बद्रीनाथ पहुंचने पर बद्रिकाश्रम में आथित्य अभिनन्दन किया। तीनों शंकराचार्यों का विधिपूर्वक पादुका पूजन किया गया। भारत के अंतिम गांव माणा के प्रधान पीताम्बर मोलफा, बद्रीनाथ के बामिणी गांव के बलदेव मेहता और जे.पी. कम्पनी के शिवप्रिया ने स. दम्पति पादुका पूजन किया।

ज्योर्तिमठ के प्रभारी मुकुंदानन्द ब्रह्मचारी ने श्रृंगेरी के शंकराचार्य का पादुका पूजन किया। इसके बाद पंडा समाज ओर से प्रकाश बाबुलकर ने तीनों शंकराचार्यों के अभिनन्दन में अभिनन्दन पत्र पढ़ा। बद्रीनाथ के व्यापार संघ के अध्यक्ष विनोद नवानी, डिमरी पंचायत की ओर से भास्कर डिमरी ने ब्रह्म कपाल तीर्थ पुरोहित की ओर बृजेश सती समेत बद्रीनाथ के सभी तीर्थ पुरोहितों ने साधु संतों ने शंकराचार्यों का स्वागत किया।

इस अवसर पर बड़ी संख्या में दंडी संन्यासी, साधु संत, विद्वत जन मौजूद रहें। बद्रीनाथ पहुंचे तीनों शंकराचार्यों ने संध्या के समय हजारों भक्तों के साथ भगवान बद्री विशाल के दर्शन भी किए। यह जानकारी ज्योतिष्पीठाधीश्वर शंकराचार्य के मीडिया प्रभारी अशोक साहू ने दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
error: Content is protected !!