निबन्ध में मीनाक्षी व चित्रकला में दिव्यांशु ने मारी बाजी

 निबन्ध में मीनाक्षी व चित्रकला में दिव्यांशु ने मारी बाजी
bagoriya advt
WhatsApp Image 2022-07-27 at 10.18.54 AM

चमोली : वन्य जीव सप्ताह के अवसर पर चंडी प्रसाद भट्ट पर्यावरण एवं विकास केंद्र द्वारा राईकानंदप्रयाग तथा राईका ग्वाड में प्रकृति में वन्य जीवों का महत्व विषय पर निबंध और चित्रकला प्रतियोगीताओं का आयोजन किया गया। विकास केंद्र के समन्वयक विनय सेमवाल ने बताया कि, निबंध प्रतियोगिता में रा.ई.का.नंदप्रयाग की मीनाक्षी ने प्रथम, सपना खनेडा ने द्वितीय तथा कु.अवंतिका ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। चित्रकला प्रतियोगिता में रा.ई.का.ग्वाड के दिव्यांशु ने प्रथम,आयुष्मीत थप्लियाल ने द्वितीय तथा प्रियांशु नेगी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।

विकास केंद्र के समन्वयक विनय सेमवाल ने बताया कि केंद्र द्वारा इस दौरान विद्यालयों में प्रकृति में वन्य जीवों का महत्व विषय पर आयोजित गोष्ठीयों में वक्ताओं द्वारा छात्र- छात्राओं को महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई। राईका नंदप्रयाग में आयोजित गोष्ठी को मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित करते हुए नगर पंचायत अध्यक्षा डॉ. हिमानी वैष्णव ने कहा कि वन्य जीव हमारे पारस्थितिकी तंत्र की अहम कड़ी है। इनकी सुरक्षा करना हम सब की अहम जिम्मेदारी है। यदि हमारी खाद्य श्रृंखला में से किसी भी एक घटक यथा जीव धारी विलुप्त हो जाता है तो उस स्थान के पारस्थितिकी तंत्र में गड़बड़ी उत्पन्न हो जाती है जिसका प्रत्यक्ष प्रभाव उस स्थान विशेष के समस्त जीवधारियों सहित जैव विविधता पर पड़ने लगता है।

राईका ग्वाड में आयोजित गोष्ठी में विकास केंद्र के प्रबंध न्यासी ओम प्रकाश भट्ट ने विकास केंद्र द्वारा संचालित गतिविधियों के साथ ही वन्य जीवो की प्रकृति में भूमिका तथा उनके संरक्षण के लिए किये जा रहे प्रयासों के साथ ही वन्य जीवों के सुरक्षा के लिए बनाये गए कानूनों के बारे मे विस्तार से बताया।

इस मौके पर मंगला कोठियाल, आत्माप्रकाश डिमरी, ओमप्रकाश पुरोहित, पुष्कर आर्य, लक्ष्मी प्रसाद थप्लियाल, सतेंद्र सिंह, देवेंद्र सिंह, कमलेश सिंह, नीरज सहित विद्यालयों के शिक्षक और छात्र-छात्राओं सहित कई पर्यावरण प्रेमी तथा ग्रामीण मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
error: Content is protected !!