तीन पीठों के शंकराचार्यों का एक मंच पर हुआ नागरिक अभिनन्दन

 तीन पीठों के शंकराचार्यों का एक मंच पर हुआ नागरिक अभिनन्दन
bagoriya advt
WhatsApp Image 2022-07-27 at 10.18.54 AM

जोशीमठ : नगर क्षेत्र में सोमवार को प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार ज्योतिषपीठ के शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती, श्रृंगेरी शारदा पीठ शंकराचार्य विधु शेखर भारती और द्वारिका शारदा पीठ के शंकराचार्य सदानंद सरस्वती का नागरिक अभिनंदन समारोह आयोजित किया गया। इस दौरान नगर मेंं जंहा भव्य शोभायात्रा का आयोजन किया गया। वहीं इस मौके पर यँहा आध्यात्म व आस्था के साथ ही गढ़वाली संस्कृति का अद्भुत समागम देखने को मिला। इस दौरान यँहा एक ही मंच पर तीनों पीठों के शंकराचार्यों का नागरिक अभिनन्दन किया गया।

सोमवार को निर्धारित कार्यक्रम के तहत शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती, श्रृंगेरी शारदा पीठ शंकराचार्य विधु शेखर भारती और द्वारिका शारदा पीठ के शंकराचार्य सदानंद सरस्वती ने जोशीमठ स्थित नृसिंह मंदिर में पहुंचकर पूजा-अर्चना की। जहां स्थानीय महिलाओं की ओर से तीनों शंकराचार्यों का मांगल गीतों के साथ स्वागत किया गया। जिसके बाद ज्योतिषपीठ से स्थानीय वाद्यों व सेना के बैंड के साथ ही जल कलश यात्रा के साथ भव्य शोभायात्रा का आयोजन किया गया। यात्रा के दौरान भोटिया जनजाति के महिला व पुरुषों ने पारम्परिक पौंण नृत्य भी किया। शोभायात्रा मुख्य बाजार होते हुए रविग्राम खेल मैदान पहुंची। जहां गढरत्न नरेंद्र सिंह नेगी ने गणेश वंदना के साथ शंकराचार्यों का आयोजन स्थल पर स्वागत किया। जिसके बाद यहां मंच पर शंकराचार्य के शिष्यों की ओर से तीनों शंकराचार्यों का पूजा व अभिषेक किया गया। इस दौरान जहां शंकराचार्यों ने श्रद्धालुओं को सनातन धर्म के प्रसार और संरक्षण के लिये प्रेरित किया। वहीं मांगल गायिका नंदा सती की ओर से मांगल गीतों की प्रस्तुति दी गई। वहीं आयोजन स्थल पर पैनखंडा क्षेत्र का पारम्परिक रम्माण नृत्य की भी प्रस्तुति दी गई।

इस मौके पर बदरीनाथ विधायक राजेंद्र भंडारी, शैलेंद्र पंवार, कमल रतूड़ी, विक्रम सिंह, पीताम्बर मोल्फा, ज्योतिषपीठ के प्रभारी मुकुंदानंद, अमित सती, समीर डिमरी आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
error: Content is protected !!