प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के लिये 53358.34 लाख का अनुमोदन

 प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के लिये 53358.34 लाख का अनुमोदन
bagoriya advt
WhatsApp Image 2022-07-27 at 10.18.54 AM

देहरादून : मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधु की अध्यक्षता में  प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की राज्य स्तरीय अनुमोदन समिति की बैठक सचिवालय में आयोजित की गई। इस दौरान योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए 53358.34 लाख की योजनाओं को अनुमोदन दिया गया।

मुख्य सचिव ने कहा कि पीएमकेएसवाई-पीड़ीएमसी के तहत दी जाने वाली सब्सिडी को बढ़ाया जाना चाहिए। जिस पर समिति द्वारा सब्सिडी को 55 प्रतिशत से बढ़ाकर 80 प्रतिशत किए जाने पर समिति द्वारा सहमति बनी। इसके साथ ही मुख्य सचिव ने योजना के तहत दी जाने वाली सब्सिडी को डीबीटी के माध्यम से सीधे किसानों को दिया जाए। जिसे समिति द्वारा अनुमोदन प्रदान किया गया। मुख्य सचिव ने कहा कि हमें पूरे क्षेत्र को सिंचित करने के बजाय प्लांट को सिंचित करने की ओर फोकस करना होगा। कहा कि इससे पानी की बर्बादी रुकेगी। इसके लिए ड्रिप और स्प्रिंकलर इरिगेशन सिस्टम को बढ़ावा दिए जाने की आवश्यकता है।
मुख्य सचिव ने कहा कि जल संरक्षण और रेन वाटर हार्वेस्टिंग पर भी ध्यान दिया जाए। उन्होंने सिंचाई हेतु बनाए जाने वाले वाटर टैंक को भी नई तकनीक से बनाया जाए। उन्होंने कहा कि इससे इनकी मेंटेनेंस कॉस्ट भी कम होगी और वाटर टैंक्स भी लंबे समय तक प्रयोग किया जा सकेंगे। साथ ही गूल सिस्टम को समाप्त कर पाइपलाइन के माध्यम से सिंचाई को बढ़ावा दिया जाए।
इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव श्री आनन्द वर्द्धन और सचिव श्री शैलेश बगोली सहित अन्य उच्चाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
error: Content is protected !!